नए सिरे से वाक्य
उच्चारण: [ n sir s ]
"नए सिरे से" अंग्रेज़ी में
उदाहरण वाक्य
- and start from scratch.
और नए सिरे से शुरुवात करनी पड़ी | - We need to reframe the challenge that is facing Africa
अफ़्रीका आज जिस चुनौति का सामना कर रहा है, उसे हमें नए सिरे से समझने की ज़रुरत है, - He went through it all again , the sensations mingled .
सारी अनुभूतियाँ गड्डमड्ड हो जाती हैं और वह नए सिरे से सब बातों को दुबारा सोचने लगता है । - If they can ' t , they might well decide to pull down the kitchen and build it afresh .
यदि वे ऐसा नहीं कर सके , तो संभव है कि रौसोई को तोड़ेकर उसका नए सिरे से निर्माण करवाने में जुट जाएंगे . - When in spite of many messages sent through a variety of channels there was no response , it was decided to send Naren again to Batavia to make fresh arrangements .
अनेक माघ्यमों से कई संदेश भेजने के बाद जब कोई उत्तर नही आया तो निर्णय किया गया कि नरेन्द्र को नए सिरे से इंतजाम करने दुबारा बटाविया भेजा जाए . - Actually , it is a case of freedom of questions versus the power of privilege , a case that provides both the judiciary and the media with an opportunity to redefine the concepts of retribution and responsibility .
दरासल , यह प्रश्न करने की स्वतंत्रता बनाम विशेषाधिकार का मामल है और इसी से न्यायपालिका और मीड़िया दोनों को ही प्रतिशोध और जिमेदारी के भाव पर नए सिरे से चर्चा का मौका मिलता है . - The most profound development is the sudden need of the British and others to define the meaning of their nationality. In the face of the Islamist challenge, historic identities once taken for granted must now be codified.
जैसे-जैसे लन्दन के आतंकवादी हमलों में घरेलू जिहादियों की भूमिका स्पष्ट हो रही है, वैसे - वैसे पश्चिम के लोग कट्टरपंथी इस्लाम की समस्या के संबंध में अधिक मुखर होते जा रहे हैं .इस दिशा में सबसे प्रमुख घटना ब्रिटिश सहित अन्य राष्ट्रीयता के लोगों द्वारा अपनी राष्ट्रीयता को परिभाषित करने की आवश्यकता अनुभव किया जाना है . इस इस्लामी चुनौती के सामने अपनी जिस ऐतिहासिक पहचान को अपनी ओर से ही सुनिश्चित मान लिया गया था उसे नए सिरे से संहिताबद्ध किए जाने की आवश्यकता है. - Islamist new thinking began in Egypt and India in the 1920s but jihad acquired its contemporary quality of radical offensive warfare only with the Egyptian thinker Sayyid Qutb (d. 1966). Qutb developed Ibn Taymiya's distinction between true and false Muslims to deem non-Islamists to be non-Muslims and then declare jihad on them. The group that assassinated Anwar El-Sadat in 1981 then added the idea of jihad as the path to world domination.
और मोरक्को जैसे देशों में यूरोपियन साम्राज्यवाद ने जिहादी प्रतिरोध को प्रेरित किया जिससे इन क्षेत्रों में जिहाद असफल रहा .इस आपदा का अर्थ था जिहाद पर नए सिरे से विचार करना .इस्लामवादियों का नया विचार भारत और मिस्र में 1920 में आरंभ हो गया परंतु इसने समकालीन कट्टर आक्रामक युद्ध पद्धति 1966 में मिस्र के विचारक सैयद कुतब के समय में प्राप्त की .कुतब ने इब्न तेमिया की भाँति ही सच्चे और झूठे मुसलमान के मध्य विभेद करते हुए गैर इस्लामवादियों को गैर- मुसलमान करार दिया और उनके विरुद्ध जिहाद घोषित कर दिया . 1981 में अनवर अल सादात की हत्या करने वाले गुट ने एक और विचार जोड़ते हुए जिहाद को विश्व पर नियंत्रण स्थापित करने का एक रास्ता बताया . - Further, many other areas of Islam have parallels to this debate. Muslims can decide afresh what jihad signifies, what rights women have, what role government should play, what forms of interest on money should be banned, plus much else. How they resolve these great issues affects the whole world. Finally, although Muslims alone will make these decisions, Westerners can influence their direction. Repressive elements (such as the Saudi regime) can be set back by a reduced dependence on oil. More liberal Muslims (such as the Atatürkists) can be marginalized by letting an Islamist-led Turkey enter the European Union. What non-Muslims do also has potentially a great impact on whether “no compulsion in religion” translates into religious tolerance or permits (as in the case of Salman Rushdie) a license to kill. Koran 2.256 in Arabic.
किसी भी गैर - जानकार व्यक्ति को कुरान की व्याख्या के समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह बहुत अस्थिर विषयनिष्ठ है. जब एलेन रेनौल्डस लिखते हैं कि कुरान की गैर- बाध्यता वाली आयत का अर्थ धार्मिक सहिष्णुता है तो उनका आशय ठीक होते हुए भी वे पाठकों को भ्रमित करते हैं . इसी प्रकार इस्लाम के कई अन्य क्षेत्र भी इस बहस के समानांतर हैं . मुसलमानों को नए सिरे से फैसला करना है कि जिहाद का मतलब क्या है. महिलाओं का क्या अधिकार है , सरकार की क्या भूमिका है , किस प्रकार का धन या ब्याज प्रतिबंधित होना चाहिए और भी बहुत कुछ . देखना है कि वे इन मुद्दों को कैसे सुलझाते हैं जो पूरे विश्व को प्रभावित करते हैं . यद्यपि इन सबके बारे में फैसला मुसलमानों को ही करना है फिर भी पश्चिम उनकी दिशा को प्रभावित अवश्य कर सकता है . जैसे इस्लामी शक्तियों की निर्भरता तेल पर कम कर दी जाए . इस्लामवादियों के नेतृत्व वाले तुर्की के यूरोपियन संघ में प्रवेश से उदारवादी मुसलमान अलग -थलग पड़ सकते हैं .
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